Tuesday, January 22, 2008

नैनो का सपना



रतन टाटा उड़ते हवा में हैं। ऍफ़- 16 फाएटर प्लेन खुद ही उडाने की काबलियत रखते हैं। अब इन्होने आम आदमी को भी उड़ने का ख्वाब दिखाया हैं। ख्वाब दिखाना कोई बुरी बात नही हैं। आख़िर इसी पर तो सभी की दुकानदारी टिकी है। सौदागरों की तो अब बात ही क्या ? सभी अपनी दुकान सजाये उस तक पहुँचने को बेकरार दीखते हैं जिसे हम सभी आम आदमी कहते हैं । उत्पाद सभी के अलग हैं लेकिन मकसद एक है आम आदमी को आम ही बनाये रखना। ये हैं तो राजनीति हैं, सामाजिक ताना- बाना बरक़रार है। खैर बाज़ार के जानकर मानते हैं कि समय इसी आम आदमी के साथ है। जिसके पास मनी पावर बढ़ रही हैं। ये ही नया खरीददार हैं। ये खुशफहमी पालने वालो को दिलासा दे देने के लिए काफी है कि आखिरकार देश की सत्तर फीसदी की जमात भी खरीदारों की लिस्ट में शामिल हो गई हैं। अब ये भूखे रह कर भी अपने सपनो को खरीद सकते हैं। महंगी होती शिक्षा खरीद सकते हैं, स्वास्थ सुबिधा खरीद सकते हैं, आधुनिकता के साजों सामान खरीद सकते हैं। तभी शायद गाँव के आस पास शॉपिंग माल खुल गए हैं, फाइव स्टार हॉस्पिटल खुल गए हैं। तरक्की के परोकारों के लिए ये बदलाव मानदंड बन गए हैं। और ये ही दावा करते हैं कि भारत तरक्की कर इंडिया की राह पर है। लेकिन क्या ये वास्तव में तरक्की के संकेत हैं? या कुछ ऐसे लोगों की जादूगरी जो महज आंकडो से खेलना जानते हैं। आज भी इस ७० फीसदी की आधी आबादी के पास खाने के लिए रोटी नही हैं। जो की इंसान की पहली ज़रूरत है। कपडे और मकान के तो बात ही दूर हैं। कुछ इनमे किसान हैं जो साल भर दूसरो के लिए अनाज पैदा करने में लगा रहता हैं। लेकिन दुर्भाग्य देखिए इसका खुद का निवाला ही इसकी पहुंच से दूर हो चला हैं। इसके लिए रोज़ एक विदर्भ और बुंदेलखंड मुह बाये खड़ा है। आगे चलते हैं तो बचे १० से १५ फीसदी लोग जो नौकरी पेशा करके अपनी नैया इस भवसागर में खे रहे हैं। जो लोन लेकर अपना घर खरीदता हैं और अपना सुकून दान कर देता हैं। घर की दूसरी चीजें भी इसी तरह जुगाड़ करता हैं। यानी गरीबी, भुखमरी से लड़ता वर्ग और ये ही आम आदमी है। जरूरत और इच्चयों के बीच लगातार पिसते इस आदमी के नैन में नैनो का सपना है। इस हालत में तो कार के सपने का सौदा कोई सस्ता नही है। साईकिल से ये दुपहिया पर कब आ गया इसे पता ही नही चला अब वैसे ही ये कार में सवार हो जाएगा। इतरा के चलेगा बाकी बचे अपने भाई बन्धुवों को अपनी तरक्की के पैमाने दिखायेगा और खास लोगों की ला इ न में अपने को खड़ा देखने का आत्मसुख पायेगा। थोडे से इ ऍम आई यानी किस्तों को चूका कर इतने फायदे हैं तो भला ये पीछे क्यों रहे तभी नैनो के दिवानो की तादाद दस दिनों में ही सत्तर लाख पहुंच गई। और टाटा का संतोष भी बढा की आख़िर वो अब सभी को पीछे छोड़ आम आदमी के दिलो में " बुलंद भारत की बुलंद तस्वीर हमारा बजाज" की तर्ज पर ही "हमारी नैनो" के रूप में दाखिल हो चुके हैं। अब इस सपने को पूरा करने की होड़ में किसे फुरसत हैं कि वो जरा देख ले की उसकी हालत क्या हैं। अपन तो इतनी गुजारिश करेंगे की इस आम आदमी की कोई मदद नही कर सकता तो कम -एस-कम इसके सपनो का कोई सौदा तो न करे।

1 comment:

क़ैसर रज़ा said...

आरविंद आप हमेशा की तरह इस बार भी अपने रंग में नज़र आए। मौजूदा सामाजिक ताने-बाने पर आपकी पैनी नज़र मालूम होती है। आज नई रैशनी के सपने लोगों को दिखाए जा रहे हैं। लेकिन वास्तव में ये रैशनी और रंगीनियां दिखावा साबित होती हैं। दरअसल हर चमकने वाली चीज़ सोना नहीं होती। बावजूद इसके लोग तड़क-भड़क के पीछे भाग रहे हैं,चाहे इसके लिए उन्हें कोई कीमत ही क्यूं न चुकानी पड़े।
"वो अंधेरा ही भला था कि कदम राह पर थे,
रैशनी लाई है मंज़ील से बहुत दूर हमें।"